राजस्थान: कौन हैं कांग्रेस के कद्दावर नेता महेंद्रजीत सिंह मालवीय? जल्द थाम सकते हैं BJP का हाथ

Mahendrajit Singh Malviya: महेंद्रजीत सिहं मालवीय बागीदौरा विधानसभा से विधायक हैं। बताया जा रहा है कि 20 फरवरी को वह कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं

Mahendrajit Singh Malviya: राजस्थान के विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय के बीजेपी में जानें की अटकलें तेज हैं। राज्य के तेजतर्रार नेताओं में गिने जाने वाले विधायक महेंद्रजीत जमीनी नेता माने जाते हैं। फिलहाल वह बांसवाड़ा के बागीदौरा से विधायक हैं। इससे पहले वह कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। उस समय उनके पास महत्वपूर्ण जल संसाधन, आईजीएनपी और जल संसाधन योजना विभाग था।

दिल्ली में बीजेपी नेताओं से मुलाकात के बाद चर्चाएं हुई तेज

जानकारी के अनुसार बीती 16 फरवरी को महेंद्रजीत सिंह मालवीय दिल्ली में थे। इस दौरान उनके बीजेपी में ज्वाइन करने की पूरी पटकथा लिखी जा चुकी है। बताया जा रहा है कि 20 फरवरी को गृहमंत्री और वरिष्ठ बीजेपी नेता अमित शाह उदरपुर में होंगे। इस दौरान महेंद्रजीत सिंह मालवीय अपने बीजेपी में जाने का ऐलान कर सकते हैं। हालांकि फिलहाल मालवीय ने इस बारे में कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया है। उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा नहीं दिया है।

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी लेना चाहती है फायदा

महेंद्रजीत सिंह मालवीय का जन्म बांसवाड़ा में 2 दिसंबर साल 1960 में हुआ था। उनकी पत्नी का नाम रेशम देवी है और उनके तीन बेटे हैं। वह ग्रेजुएट हैं और बीते विधानसभा चुनाव में दिए हलफनामे के अनुसार वह किसान हैं। मालीवय लंबे अरसे से कांग्रेस पार्टी से जुड़े हैं। संगठन और जमीनी स्तर पर उनकी मजबूत पकड़ है, इसी का फायदा बीजेपी लोकसभा चुनाव 2024 में उठाना चाहती है।

एक बार सांसद और तीन बार से विधायक  

जानकारों की मानें तो मालवीय की राजस्थान के मेवाड़ वागड़ में काफी अच्छी पैठ है, अपने साथ मिलाकर बीजेपी उनका इस क्षेत्र में ही फायदा उठाना चाहती है। महेंद्रजीत सिहं मालवीय एक बार सांसद भी रहे चुके हैं। वह बागीदौरा विधानसभा से लगातार तीन बार से विधायक हैं। इसके अलावा वह राजस्थान कांग्रेस में पूर्व उपाध्यक्ष मालवीय प्रधान, जिला प्रमुख समेत कई अन्य पदों पर जिम्मेदारी संभाल चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *