छत्तीसगढ़ के लोगों को अब स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, जानें क्या है CM विष्णुदेव साय का प्रोजेक्ट?

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai: अब छत्तीसगढ़ के लोगों को सरकार द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।

Chhattisgarh CM Vishnudev Sai:  छत्तीसगढ़ में भाजपा की विष्णुदेव साय सरकार आम जनता के हितों से जुड़े काम को तेजी के साथ कर रही है। साय सरकार प्रदेश के नागरिकों को हर सुविधा का लाभ उनके घर के करीब ही उपलब्ध करवा रही है। फिर चाहे वो महतारी वंधन योजना हो या फिर राशन कार्ड को रिन्यू करवाना हो। अब साय सरकार राज्य के लोगों को आयुष्मान कार्ड की सुविधाओं का लाभ उनके घर तक पहुंचा रही हैं, ताकि उन्हें विभागों के चक्कर न काटने पड़ें और न ही ज्यादा भटकना पड़े।

टोल फ्री नंबर पर कर सकते है शिकायत 

दरअसल प्रदेश की साय सरकार ने विभाग के साथ मिलकर योजना का संचालन ऑनलाइन मेथड से किया जा रहा है। अब लोग आयुष्मान कार्ड की सुविधाओं का लाभ ऑनलाइन मेथड से उठा सकते हैं। इस ऑनलाइन तरीके से लोग रजिस्ट्रेशन करके किसी भी प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में अपना इलाज करवा सकते हैं। अगर इस योजना का लाभ उठाने में किसी व्यक्ति को दिक्कत आ रही है तो वह टोल फ्री नंबर 104 पर फोन भी कर सकता हैं। इसके अलावा आप 14555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत भी दर्ज करवा सकते हैं।

क्या है मुख्यमंत्री विशेष स्वास्य सहायता योजना?

जानकारी के लिए बता दें कि मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य सहायता योजना के लिए आवेदन मुख्यमंत्री निवास कार्यालय के द्वारा अग्रेषित किया जाता है। जिसे स्टेट नोडल एजेंसी के द्वारा DKBSSY पोर्टल पर अपलोड कर सभी प्रक्रिया ऑनलाइन की जाती है। इस योजना के तहत किडनी, लीवर, हार्ट ट्रांसप्लांट जैसे बीमारियों के इलाज की सुविधा दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *