प्रेमी जोड़े ने की आत्महत्या, गांव के पास कंज में पेड़ से लटके मिले शव, शादी शुदा था युवक

औरैया बिधूना तहसील के थाना ऐरवाकटरा क्षेत्र के गांव नगला निवी में एक खेत की मेड़ पर खड़े कंज के पेड़ पर लाल दुपट्टे के सहारे फांसी लगाकर प्रेमी जोड़े ने आत्महत्या कर ली। पेड़ के नीचे पानी पीने वाला फाइबर का एक गिलास व दवा के दो पैकेट भी पड़े मिले हैं। जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि फांसी लगाने से पहले दोनों ने कोई जहरीला पदार्थ खाया है। युवक शादी शुदा है।

जानकारी के अनुसार थाना ऐरवाकटरा क्षेत्र के गांव नगला निवी में गांव के दक्षिण की ओर करीब 700 मीटर की दूरी पर गंगादीन तिवारी के खेत की मेड़ पर खड़े कंज के पेड़ पर लाल दुपट्टे के सहारे बने फंदे से एक प्रेमी जोड़े का शव लटकता मिला। जिससे क्षेत्र में सनसनी फैल गई। देखते ही देखते बात क्षेत्र में फैल गई और तेज धूप व भीषण गर्मी के बाबजूद लोगों की भारी भीड़ वहां एकत्र हो गई। युवक की पहचान नगला निवी निवासी नीलेश उर्फ सीपू (24 वर्ष) पुत्र बालेश्वर कोरी व युवती की पहचान करिश्मा शाक्य (19 वर्ष) पुत्री सर्वेश शाक्य निवासी नगला निवी के रूप में हुई।

जानकारी के अनुसार करिश्मा रविवार रात्रि को अचानक घर से गायब हो गई थी। रात्रि के समय परिजन उसे पास पड़ोस के खेतों आदि में तलाश करते रहे। इसी बीच पता चला कि गांव के ही निवासी बालेश्वर कोरी का पुत्र नीलेश कमल जो कि कार ड्राइवर है वह भी लापता है। दोनों के परिजनों ने काफी ढूंढा लेकिन कहीं पता नहीं चला।

सोमवार सुबह करिश्मा के परिजनों ने ऐरवा कटरा पुलिस को दोनों के गायब होने की सूचना दी। हरकत में आई पुलिस ने नीलेश के मोबाइल की लोकेशन चेक की तो वह गांव के नजदीक की निकली। इस पर पुलिस ने कहा कि लड़का तो गांव के ही आस पास है। इस पर कयास लगाए जाने लगे कि लड़की किसी और के साथ गई है।

नगला निवी निवासी राम अवतार जो थाने में चौकीदार है। दिन में करीब 8:45 बजे अपने खेत की ओर गया तो वहां उसने गंगादीन तिवारी के खेत की मेड़ पर खरपतवार के बीच में खड़े कंज के पेड़ पर एक युवक और युवती के शव लटके देखे। जिसकी जानकारी उसने थाना पुलिस को दी। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी संत प्रकाश पटेल पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे और परिजनों को बुलाकर शव की शिनाख्त कराई तो परिजनों ने शव की शिनाख्त नीलेश और करिश्मा के रूप में की।

जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत ऐरवा कटरा के मजरा नगला निवी निवासी नीलेश उर्फ सीपू का गांव की ही रहने वाली गैर बिरादरी की एक करिश्मा से करीब दो वर्ष से प्रेम प्रसंग चल रहा था। जिसकी जानकारी परिजनों को होने पर वह इस का विरोध कर रहे थे। दोनों के गैर जाति व युवक के विवाहित होने के चलते मामला और बिगड़ गया। दोनों के मकान लगभग 250 मीटर की दूरी पर हैं।

बताया गया कि दोनों के बीच प्रेम प्रसंग की जानकारी होने पर 15 दिन पहले ही लड़के के पिता बालेश्वर दयाल ने लड़के को लड़की से न मिलने व उससे दूर रहने की हिदायत के साथ लड़की के पिता व परिजनों से भी लड़की को लड़के से मिलने पर रोक लगाने के लिए कहा गया था। बताया जा रहा है कि परिजनों की रोक व सख्ती के बाद भी प्रेम में पागल हुए युवक व युवती चोरी छिपे आपस में मिलते रहे और बीती रात साथ जीने व साथ मरने की कसम खाते हुए फांसी लगा ली।

बताया गया कि रविवार को युवक की बारादरी में एक शादी समारोह था। युवक शादी समारोह में शामिल होने की बात कहकर घर से निकला था। जबकि युवती रात करीब 10 बजे चुपचाप घर से निकली थी। दोनों के शव पेड़ पर लटके मिलने की जानकारी होते ही रोते बिलखते दोनों के परिजन मौके पर पहुंचे।

कुछ देर में थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गयी। सूचना पाकर फोरेंसिक टीम के साथ अपर पुलिस अधीक्षक दिगंबर कुशवाहा और क्षेत्राधिकारी बिधूना अशोक कुमार सिंह ने मौके पर पहुंच कर वीडियो ग्राफी कराकर ग्रामीणों के सहयोग से शवों को पेड़ से नीचे उतरवाया और दोनों शवों का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया।

विवाहित था युवक –
नीलेश उर्फ सीपू शादीशुदा था और वह ड्राइवर था। ढाई वर्ष पूर्व उसकी शादी कन्नौज जिले के थाना छिबरामऊ क्षेत्र के गांव नगला बल्ले निवासी शोभा के साथ हुई थी। करीब एक वर्ष पूर्व उनसे एक पुत्री पैदा हुई थी जिसकी एक सप्ताह में ही मृत्यु हो गयी थी। युवक की पत्नी शोभा सहित मां सत्यवती, भाई दुर्विजय व दीपू का रो रोकर बुरा हाल हो रहा था।

वही करिश्मा हाई स्कूल पास है। दो वर्ष पूर्व उसने पढ़ाई छोड़ दी थी। करिश्मा की मां रीना, पाता सर्वेश शाक्य, भाई सूरज व दीपू आदि परिजनों का भी रो रोकर बुरा हाल है। जो अभी कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है।

क्षेत्राधिकारी बिधूना अशोक कुमार सिंह ने बताया कि दोनों के बीच दो वर्ष से प्रेम प्रसंग चल रहा था, दोनों की अलग अलग जाति थी। दोनों बीती रात अचानक घरों से गायब हुए थे। शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। पीएम रिपोर्ट मिलने पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्ट अमित कुमार शर्मा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *