पत्रकार समाज का दर्पण है – राज्यपाल

गोरखपुर पत्रकार समाज का दर्पण होता है। पत्रकार को हमेशा निष्पक्ष पत्रकारिता करनी चाहिए। क्योंकि सच्चा पत्रकार देश और समाज के हित में काम करता है।


यह बातें हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल महामहिम शिव प्रताप शुक्ल ने कही। वे सहजनवां स्थित एक मैरेज लान में पूर्वाचल पत्रकार एसोसिएशन (पीपीए) के राष्ट्रीय अधिवेशन व शपथ ग्रहण कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पत्रकार की लेखनी सच्ची होनी चाहिए। आज के दौर में जब सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरों की भरमार है तब पत्रकार के लेखनी की चुनौती और बढ़ जाती है। भ्रामक खबरें तुरन्त वायरल हो जाती हैं मगर सच को जानने में समय लगता है। पत्रकारों को हमेशा किसी भी खबर की पुष्टि करके ही सोशल मीडिया पर डालनी चाहिए। कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि एमएलसी डा. धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि पत्रकार देश के चौथे स्तंभ हैं। पत्रकार को हमेशा स्वतंत्र पत्रकारिता करनी चाहिए। समाज की अच्छाई बुराई सरकार और शासन तक पहुंचाने का काम पत्रकारों का है। उन्होंने आजादी के आंदोलन में पत्रकारिता के भूमिका की चर्चा की। कहा कि देश की आजादी में भी कलम के सिपाहियों की अहम भूमिका रही।

देवरिया सदर के विधायक शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि पत्रकारिता आमजन मानस की आवाज है। संगठन के मजबूत होने पर हर पत्रकार मजबूत होता है। विधायक राजेश त्रिपाठी ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार को भी पत्रकारों के हित के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए। जिससे उनका भी मनोबल बढ़े। इससे वे वे और उर्जा के साथ पत्रकारिता कर सकेंगे। विधायक प्रदीप शुक्ला ने कहा कि मीडिया की उपयोगिता बढ़ गई है। सोशल मीडिया पर तैरने वाली अफवाहों की हकीकत लोग प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के जरिए जानने की कोशिश करते हैं। जहाँ जनप्रतिनिधियों की निगाह नहीं पहुंचती है वहां पत्रकार जगाने का कार्य करते हैं। वरिष्ठ पत्रकार संजय तिवारी ने कहा कि पत्रकारिता में छोटी-छोटी सूचनाएं भी महत्वपूर्ण होती हैं। बाद में यही एक बड़ी खबर भी बनती है।

कार्यक्रम में पीपीए के राष्ट्रीय संयोजक जेपी गुप्ता ने भी अपने विचार रखे। इसी दौरान करीब दो दर्जन पत्रकारों को गुंजेश्वरी प्रसाद स्मृति सम्मान से सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डा. एमपी शुक्ला तथा संचालन दिनेश शुक्ल ने किया।

रिपोर्टर अभिषेक कुमार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *