UK Visa पाने का सुनहरा मौका, सिर्फ 3000 भारतीय युवाओं को मिलेगा फायदा, जानें शर्ते और प्रोसेस?

Apply Online For United Kingdom Visa: ब्रिटेन जाकर पढ़ाई और जॉब करने का सपना देख रहे भारतीय युवाओं के लिए खुशखबरी है। आज से यूनाइटेड किंगडम के वीजा के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं, लेकिन वीजा पाने का मौका सिर्फ 3 हजार भारतीयों को मिलेगा। आवेदन करने के लिए उम्र 18 से 30 साल होनी चाहिए।

ब्रिटिश गवर्नमेंट ने यंग प्रोफेशनल्स के लिए वीजा के दरवाजे खोले हैं। भारत में ब्रिटिश एम्बेसी ने अपने आधिकारिक X अकाउंट पर पोस्ट करके इसकी जानकारी दी। स्कीम के तहत 3 हजार भारतीय युवाओं को 2 साल तक ब्रिटेन में रहने, पढ़ाई और नौकरी करने का मौका दिया जाएगा। आवेदकों का सेलेक्शन लॉटरी सिस्टम के जरिए होगा।

 

आवेदन करने के लिए नियम और शर्तें

ब्रिटेन की सरकार ने अपनी ‘इंडिया यंग प्रोफेशनल्स स्कीम‘ के तहत भारतीय युवाओं को वीजा देने का ऐलान किया है। हर साल स्कीम के तहत आवेदन मांगे जाते हैं और लॉटरी के जरिए एप्लिकेशन सेलेक्ट किए जाते हैं। इस साल आवेदन करने की प्रक्रिया आज 20 फरवरी से शुरू हो रही है और अगले 2 दिन तक आवेदन किए जा सकेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आवेदन करने के लिए पासपोर्ट, डेट ऑफ बर्थ का प्रूफ, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल ID, एजुकेशनल डॉक्यूमेंट, फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट समेत अन्य जरूरी कागजात होने अनिवार्य हैं। सेलेक्ट होने वाले आवेदक को ईमेल भेजकर रिजल्ट बताया जाएगा। सेलेक्शन होने के बाद 90 दिन के अंदर औपचारिकताएं पूरी करके ब्रिटेन पहुंचना होगा।

ब्रिटेन में बदले गए थे टूरिस्ट वीजा के नियम

बता दें कि साल 2024 की शुरुआत में ब्रिटेन ने टूरिस्ट वीजा के नियमों में बदलाव किया था। नए नियम 31 जनवरी से लागू हो गए हैं। नए नियमों के अनुसार, टूरिस्ट वीजा पर ब्रिटेन जाने वाले लोग बिजनेस मीटिंग कर पाएंगे, यानी घूमने के साथ-साथ बिजनेस भी कर सकेंगे। यह फैसला इसलिए लिया गया, ताकि दोनों देशों के बीच बिजनेस और टूरिज्म को बढ़ावा मिले।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन की ओर से भारतीयों को 3 प्रकार के वीजा दिए जाते हैं। इनमें स्किल्ड वर्कर वीजा, स्टार्ट आप वीजा और इनोवेटर वीजा शामिल है। स्किल्ड वर्कर वीजा के लिए अप्लाई करने का अधिकार उन लोगों को, जिनके पास ब्रिटेन की किसी कंपनी का जॉब ऑफर लेटर है, लेकिन 2 साल का वीजा भारतीय युवाओं के लिए काफी फायदे हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *