दो दिन से मोटर खराब होने के बाद पुलिस लाइन आवास में कर्मचारियों को पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। आखिर बिन पानी कैसे चलेगा काम कोई सुधि लेने वाला नहीं।

गोरखपुर पुलिस लाइन आवास में रहने वाले कर्मचारीयों को लगातार कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कभी नाली और सफाई की समस्या को लेकर तो कभी जल जमाव। फिलहाल नई समस्या यह है कि पिछले दो दिनों से पानी सप्लाई की मोटर खराब होने की वजह से जल का संकट गहरा गया है। कर्मचारियों को तो दिक्कत हो ही रही है साथ ही स्कूल जाने वाले छोटे बच्चे और महिलाएं भी बेहद परेशान है। पानी कहीं और से ढो कर लाना पड़ रहा है। हालांकि इसको लेकर कंप्लेंट की गई थी। लेकिन अब तक समाधान नहीं हो पाया।

जीवन में जल से बढ़कर शायद ही कोई चीज हो। पानी नहीं तो कुछ भी नहीं। आने वाला समय पानी को लेकर क्रांति लाने वाला हो सकता है। सरकार लगातार अभियान चलाती है, जैसे जल शक्ति मिशन योजना हो। चाहे घर-घर जल की योजना, लेकिन इन योजनाओं पर कभी-कभी कुछ समस्याएं हावी हो जाती है। ऐसे में कई जगह जल को लेकर संकट गहरा रहा है। वही गोरखपुर के पुलिस लाइन परेड ग्राउंड के पीछे कर्मचारियों के लिए बनाए गए आवास में रहने वाले कर्मचारी इन दिनों पानी की इसी विकट समस्या से जूझ रहे हैं। पिछले दो दिनो से घरों में पानी नहीं है। क्योंकि जिस मोटर की बदौलत पानी घरों में सप्लाई किया जाता है। वह जल गई है। जिसकी कंप्लेंट विभागीय स्तर पर की गई थी। लेकिन अब तक उसका समाधान नहीं हो पाया। जिसका खामियाजा कर्मचारियों के परिजनों को उठाना पड़ रहा है। एक तरफ कर्मचारियों को ड्यूटी जाना है तो वहीं दूसरी तरफ उनके छोटे बच्चों को स्कूल भी। गृहणियों को समय से काम करने में बड़ी दिक्कत आ रही है। क्योंकि उन्हें पानी अन्यंत्र कहीं दूर से लाना पड़ रहा है। थोड़े बहुत पानी से ही घर का काम चल रहा है। जिसकी वजह से महिलाएं बेहद परेशान है। पुलिस कर्मचारियों की महिलाओं का कहना है कि पानी से ही सब कुछ होना है चाहे घर की साफ सफाई हो, नहाना धोना हो, कपड़े धोना हो या खाना बनाना पीने के लिए भी पानी ही चाहिए। जब पानी ही नहीं रहेगा तो हम अपना काम कैसे कर पाएंगे। इसको लेकर बड़ी दिक्कतें हो रही है। कंप्लेंट करने के बाद भी समाधान नहीं हो पाया है। कब तक थोड़ा बहुत पानी ढोकर काम चल पाएगा। जबकि वह पानी भी पूरी तरह सही नहीं है। ऐसे में बच्चों के बीमार पड़ने के भी संभावना बढ़ गई है। क्योंकि बरसात का मौसम चल रहा है।

एक महिला का कहना है था कि ढोकर पानी ला रहे हैं। और उसे किसी तरह दो मंजिल पर ऊपर चढ़ाना होता है। ऐसे में घर पर कोई भी पुरुष नहीं है। हम कैसे पानी ढोकर ऊपर तक ले जाए। कंप्लेंट के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हो पाया और ना ही कोई वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। यहां तक की टैंकर की भी व्यवस्था नहीं है। बताइए हम लोग क्या करें।

इस बारे में जब पुलिस लाइन के आर आई हरिशंकर सिंह से से बात की गई तो उनका कहना था कि इसकी सूचना कल रात में ही हमें हुई है। मिस्त्री को सूचित कर दिया गया है। जल्द ही मोटर को सही करा लिया जाएगा।

रिपोर्ट धनेश कुमार 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *